Himachal: जम्बाल की जीत को बम्बर की चुनौती, याचिका दाखिल की

0
80

बिलासपुर। हिमाचल टॉप न्यूज़

बिलासपुर सदर से भाजपा प्रत्याशी और मौजूदा विधायक त्रिलोक जम्वाल के चुनाव को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। कांग्रेस नेता बंबर ठाकुुर ने चुनाव याचिका के माध्यम से मतगणना में अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाया है। याचिकाकर्ता ने भाजपा प्रत्याशी त्रिलोक जम्वाल सहित चुनाव आयोग, चुनाव अधिकारी और चुनाव पर्यवेक्षक को प्रतिवादी बनाया है। आरोप लगाया गया है कि पोस्टल बैलेट की मतगणना के दौरान अनियमितताएं बरती गई हैं। चुनाव अधिकारी और चुनाव पर्यवेक्षक पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।
दलील दी गई कि नियम 54ए के तहत पोस्टल बैलेट की मतगणना ईवीएम की गिनती से 30 मिनट पहले की जानी होती है, जबकि याचिकाकर्ता के मामले में ईवीएम की गिनती पहले की गई। याचिकाकर्ता ने अदालत से गुहार लगाई है कि बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव को निरस्त किया जाए। चुनाव अधिकारी और चुनाव पर्यवेक्षक को आदेश दिए जाएं कि इस क्षेत्र से याचिकाकर्ता को विजयी घोषित किया जाए।

भाजपा प्रत्याशियों के खिलाफ अब तक तीन याचिकाएं हो चुकी हैं। पहली चुनाव याचिका में श्री नयनादेवी जी विधानसभा क्षेत्र से रामलाल ठाकुर ने रणधीर शर्मा के चुनाव को चुनौती दी है। दूसरी याचिका मंडी जिले के बल्ह विधानसभा क्षेत्र से विजयी रहे भाजपा नेता इंद्र सिंह के चुनाव को पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी ने चुनौती दी है। तीसरी में बंबर ठाकुर ने त्रिलोक जम्वाल के चुनाव पर आपत्ति दर्ज की है।